Spider Story in hindi | Spider Bedtime Story

मकड़ी की प्रेरणादायक कहानी - Spider Story in hindi

एक शहर में एख बड़ा सा संग्रहालय के बेसमेंट में कई पेंटिग्स रखी हुई थी ये वे पेटिग्स थी जिन्हे प्रदर्शनी कक्ष में स्थान नही मिला था। बहुत समय से बेसमेंट में पड़ी पेंटिंग्स पर मकड़ियो का जाल बन गया था।

बेसमेंट के कोने में पड़ी एक पेटिंग पर एक मकड़ी बहुत ही मेहनत करके जाला बुना हुआ था वह उसका घर था और वह घर उसके लिये पूरी दुनिया की सबसे प्यारी चीज थी वह उसका बहुत ध्यान रखा करती थी।

एक बार संग्रहालय में साफ-सफाई का और रख-रखाव का काम शुरु हुआ इस प्रक्रिया में बेसमेंट में रखी कुछ पेंटिंग्स को म्यूजियम के प्रदर्शनी कक्ष में रखा जाने लगा। यह देख संग्रहालय के बेसमेंट में रहने वाली कई मकड़ियों ने अपना जाला छोड़ कर दूसरी जगह चली गयी है।

लेकिन कोने की पेंटिग की मकड़ी ने अपना जाला नही छोड़ा। उसने सोचा कि सभी पेंटिंग्स को तो प्रदर्शनी कक्ष में नही ले जाया जायेगा ये हो सकता है कि इस पेंटिंग को भी न ले जाये।

कुछ समय बीत जाने के बाद बेसमेंट से और अधिक पेंटिंग्स उठाई जाले लगी लेकिन तब भी मकड़ी ने सोचा की ये मेरे रहने की सबसे अच्छी जगह है इससे बेहतर स्थान मुझे और कहाँ मिल पायेगा। वह अपना घर छोड़ने के लिये तैयार न थी इसलिये उसने अपना जाला नही छोड़ा

लेकिन एक सुबह संग्रहालय में काम करने वाले कर्मचारी उस कोने में रखी पेंटिंग को उठाकर ले जाने लगे। अब मकड़ी के पास अपना जाला छोड़कर जाने के अलावा कोई और मार्ग न था जाला न छोड़ने की स्थिति में वह मारी जाती उदास मन से उसने इतनी मेहनत से बनाया अपना जाला छोड़ दिया।

संग्रहालय से बाहर आ कर कई दिन तक वह इधर-उधर भटकती रही। कई परेशानियों का सामना करना पड़ा वह बड़ी दुःखी रहा करती थी उसका शानदार घर ईश्वर ने उससे छीन लिया और उसे इस मुसीबत में ढकेल दिया।

वह संग्रहालय के अपने पुराने घर के बारे में सोच-सोच कर दुःखी हो जाती थी कि उससे अच्छा स्थान अब उसे कभी हासिल नही होगा। लेकिन उसे  अपने रहने के लिये जगह को खोजना ही था। इसलिये वह लगातार कोशिश करती रही। आखिर में एक दिन वह एक सुंदर बगीचे में पहुची। उस बगीचे में एक शांत कोना था जो मकड़ी को बहुत अच्छा लगा। उसने फिर से मेहनत शुरु की और कुछ ही दिनों में पहले से भी सुंदर जाला तैयार कर लिया। यह उसका अब तक का सबसे खूबसूरत घर था। अब वह खुश थी कि जो  हुआ अच्छा ही हुआ। अन्यथा वह इतने सुंदर जगह पर इतने संदुर घर मे कभी नही बना  पाती। वह खुशी-खुशी वहाँ रहने लगी।

 

 

 

शिक्षा(Moral of The Story)

कभी-कभी जीवन में ऐसा कठिन समय आता है, जब हमारा बना-बनाया सब कुछ बिखर जाता है. ये हमारा व्यवसाय, नौकरी, घर, परिवार या रिश्ता कुछ भी हो सकता है. ऐसी परिस्थिति में हम अपनी किस्मत को कोसने लगते हैं या भगवान से शिकायतें करने लग जाते हैं. लेकिन वास्तव में कठिन परिस्थितियों हमारे हौसले की परीक्षा है. यदि हम अपना हौसला मजबूत रखते हैं और कठिनाइयों से जूझते हुए जीवन में आगे बढ़ते जाते हैं, तो परिस्थितियाँ बदलने में समय नहीं लगता. हमारा हौसला, हमारा जुझारूपन, हमारी मेहनत हमें बेहतरी की ओर ले जाती हैं. यकीन मानिये, हौसला है तो बार-बार बिखरने के बाद भी आसमान की बुलंदियों को छुआ जा सकता है. 

दोस्तो, अगर आपको “Spider Story in hindi” अच्छी लगी हो, तो आप इस काहानी को शेयर कर सकते है। कृपया अपने कॉमेन्टस के माध्यम से हमे बताएं कि आपको यह काहानी कैसी लगी हिन्दी कहानीयाँ पढने के लिये कृपया subscribe करें।

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Holi ki kahani

Holi ki kahani | hindi reading stories

Holi ki kahani – Bedtime Hindi Story एक समय की बात है। एक छोटे से गाँव में रहने वाले बच्चे रोहन और सोना बहुत ही

Read More »
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *