Birbal ki khichadi | Hindi moral stories

एक बार कड़ाके की ठंड के दिन, अकबर और बीरबल एक झील के किनारे टहल रहे थे। अकबर रुका और अपनी उंगली ठंडे पानी में डाल दी और तुरंत यह कहते हुए उसे बाहर निकाल लिया, “मुझे नहीं लगता कि कोई भी इस ठंडे पानी में एक रात टिक सकता है”। बीरबल ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और कहा कि वह किसी ऐसे व्यक्ति को खोज लेंगे जो ऐसा कर सके। अकबर ने झील के ठंडे पानी में खड़े होकर एक रात बिताने वाले को 1000 सोने के सिक्कों की राशि देने का वादा किया।

 जल्द ही, बीरबल को एक गरीब आदमी मिला, जो 1000 सोने के सिक्कों के लिए चुनौती स्वीकार करने को तैयार हो गया। दो शाही पहरेदारों द्वारा संरक्षित, गरीब आदमी ने पूरी रात ठंडे पानी में खड़े रहकर बिताई। सुबह बेचारे को इनाम के लिए कचहरी ले जाया गया। राजा द्वारा यह पूछे जाने पर कि वह ठंडे पानी में कैसे खड़ा हो सकता है, उस व्यक्ति ने उत्तर दिया, “महाराज, मैं दूर से जलते हुए दीपक को देखता रहा और मेरी पूरी रात उसी को देखते रहने में बीत गई”। यह जानने के बाद, सम्राट ने कहा, “यह आदमी पुरस्कार के योग्य नहीं है क्योंकि वह झील में खड़े होने का प्रबंध कर सकता था क्योंकि वह दीपक से गर्मी प्राप्त कर रहा था”।

 

 बेचारा खुद को बर्बाद और दिल टूटा हुआ महसूस कर रहा था। वह मदद के लिए बीरबल के पास पहुंचा। अगले दिन बीरबल दरबार नहीं गए। कारण जानने के लिए अकबर बीरबल के पास गया। अपने मनोरंजन के लिए, राजा ने बीरबल को आग के पास लगभग 6 फीट ऊपर एक घड़ा लटका हुआ पाया। पूछने पर बीरबल ने कहा, “मैं खिचड़ी बना रहा हूँ महाराज”। अकबर हंसने लगा और कहा कि यह असंभव है। बीरबल ने कहा, “हो सकता है महाराज। अगर कोई गरीब दूर से जलते हुए दीपक को देखकर गर्म रह सकता है, तो मैं इस खिचड़ी को उसी तरह पका सकता हूं। अकबर ने बीरबल की बात समझ ली और चुनौती पूरी करने के लिए गरीब आदमी को पुरस्कृत किया।

 

कहानी की नीति

आशा लोगों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित कर सकती है।

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Holi ki kahani

Holi ki kahani | hindi reading stories

Holi ki kahani – Bedtime Hindi Story एक समय की बात है। एक छोटे से गाँव में रहने वाले बच्चे रोहन और सोना बहुत ही

Read More »
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *