Brahmin ka sapna | Hindi moral stories

एक समय की बात है, एक गाँव में स्वभावकृपण नाम का एक गरीब ब्राह्मण रहता था। स्वभावकृपन अकेला था और उसका कोई दोस्त या रिश्तेदार नहीं था। वह अपने घटियापन के लिए पहचाने जाते थे और भीख मांगकर अपना गुजारा करते थे। भिक्षा के रूप में जो भी भोजन मिलता था, उसे मिट्टी के बर्तन में सहेज कर अपने बिस्तर के पास टांग देते थे। जब भी उसे भूख लगती, वह बर्तन से कुछ खाना निकाल कर खा लेता।

 

एक दिन ब्राह्मण को चावल की इतनी खीर मिल गई कि भर पेट खाने के बाद भी कुछ चावल से भरा बर्तन छूट गया। इतनी मात्रा में भोजन पाकर ब्राह्मण बहुत खुश हुआ। जैसे ही रात हुई, ब्राह्मण अपने बिस्तर पर लेट गया, लेकिन उसकी नजर बर्तन से नहीं हटी। जल्द ही, वह गहरी नींद में सो गया। वह स्वप्न देखने लगा कि बर्तन चावल की खीर से भर गया है।

 

उसने सपना देखा कि अगर शहर में खाने की कमी हो जाए, तो वह चावल की खीर सौ चाँदी के सिक्कों में बेच सकता है। इस चाँदी के पैसे से वह एक-दो बकरियाँ खरीद लेता। उनके हर छह महीने में बच्चे होंगे, और जल्द ही वह बकरियों की एक भीड़ हासिल कर लेगा। फिर वह भैंसों और गायों के लिए बकरियों बचेगा । तब वे अपने बच्चों को जन्म देंगी। वे बड़ी होकर खूब दूध देंगी।

 

वह बाजार में दूध का व्यापार करता और दूध से मक्खन और दही बनाता। फिर वह उस मक्खन दही का बाजार में व्यापार करता। इस तरह, वह पहले से कहीं अधिक समृद्ध हो जाएगा।

इस पैसे से वह एक आयत में चार घरों वाला एक बड़ा घर खरीद लेगा। एक समृद्ध ब्राह्मण, उसकी निधि को देखने के बाद, अपनी बेटी का विवाह उससे कर देता था। जल्दी से, पत्नी एक बेटे को जन्म देगी, और वह उसे सोमा शर्मा कहेगा। जब सोमा दिन भर शोर मचाता हुआ इधर-उधर खेलता रहता तो ब्राह्मण उसे दंड देता। लेकिन सोम ने नहीं सुना, और उत्सुकता से, ब्राह्मण एक छड़ी खींचता और उसके पीछे दौड़ता।अपने दुःस्वप्न में डूबे ब्राह्मण ने अपने बिस्तर के पास पड़ी छड़ी को उठा लिया।

 

उसने डंडे से हवा में वार करना शुरू कर दिया। ऐसा करते समय, उसने मिट्टी के बर्तन को छड़ी से तोड़ दिया, बर्तन टूट गया और सारा चावल उसके ऊपर गिर गया। ब्राह्मण यह जानकर जाग गया कि वह पूरी स्थिति का सपना देख रहा था। उसके सारे सपने एक ही बार में टूट गए।

 

कहानी की नीति ।

हमें अकारण ही अधिक स्वप्न नहीं देखने चाहिए और लालचवश व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। हमें अपना ध्यान अपने काम पर लगाना चाहिए न कि अपने सपनों पर।

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Holi ki kahani

Holi ki kahani | hindi reading stories

Holi ki kahani – Bedtime Hindi Story एक समय की बात है। एक छोटे से गाँव में रहने वाले बच्चे रोहन और सोना बहुत ही

Read More »
Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *