हीरे की खान प्रेरणादायक हिंदी कहानी -Motivation Story Diamond Mine in Hindi

अफ्रीका महाद्वीप में हीरों की कई खानों की खोज हो चुकी थी जहाँ पर बहुत मात्रा में हीरे मिलते थे। वहाँ के एक गाँव में रहने वाला किसान अक्सर उन लोगों की कहानियाँ सुना करता था जिन व्यक्तियों ने हीरो की खान खोजकर अच्छे पैसे कमाये और अमीर हो गये। वह भी हीरे की खान खोजकर अमीर होना चाहता था।

Sweety bani chudail | Hindi Kahaniya | Hindi Stories | Witch Stories | Chudail Ki Kahani

एक बार अपने अमीर बनने के सपने को पूरा करने के लिये उसने अपना खेत बेच दिया और हीरो की खान की खोज में निकल पड़ा अफ्रीका के लगभग सभी स्थान छान मारने के बाद भी उसे हीरो के विषय में कोई जानकारी न मिली वर्ष बीतते गये और उसका मनोबल गिरने लगा। उसे अब अपना अमीर बनने का सपना टूटता हुआ दिखाई दे रहा था। वह इतना निराश हो गया था कि उसके जीने की तमन्ना ही खत्म हो गयी और  एख दिन उसने नदी में कूदकर आत्महत्या कर ली।

इसी समय दूसरा किसान जिसने पहले किसान से उसका खेत खरीदा था एक बार उसी खेत के बीच बहती छोटी नदी पर गया अचानक नदी के पानी में से इंद्रधनुषी प्रकाश फुटता दिखाई पड़ा उसने ध्यान से देखा तो पाया कि नदी के किनारे एक पत्थर पर सूरज की किरणें पड़ने से वह चमक रहा था। किसान ने वह पत्थर उठा लिया और घर ले गया।

वह एक शानदार पत्थर था उसने सोचा की यह सजावट के काम आएगा और उसने घर पर ही सजा दिया कई दिनों तक वह पत्थर उसके घर पर सजा रहा। एक बार उसके घर  उसका एक मित्र आया उसने जब वह पत्थर देखा तो वह हैरान रह गया।

 मित्र ने किसान से पूछा- दोस्त क्या तुम इस पत्थर कि कीमत जानते हो

किसान- नही

मित्र बोला- मेरे हिसाब से ये हीरा होगा शायद अब तक खोजे गये हीरों में सबसे बड़ा हीरा होगा।

किसान के लिये इस बात पर विश्वास करना मुश्किल था उसने अपने दोस्त को बताया कि उसे यह पत्थर अपने खेत की नदी किनारे मिला है। वहाँ इसी तरह के और पत्थर हो सकते हैं।

दोनो खेत पहुँचे और वहाँ से कुछ पत्थर नमूने के लिये चुन लिये फिर उन्हें जाँच के लिये भेजा जब जाँर के नतीजे आये तो किसान के दोस्त की बात सच निकली वे पत्थऱ हीने ही थे उस खेत में हीरों का भंडार था वह उस समय तक खोजी गयी सबसे कीमती हीरे की खदान थी उस खदान का नाम किम्बर्ले डायमंड माइन्स है दूसरा किसान उस खदान की वजह से अमीर हो गया।

पहला किसान अफ्रीका में दर-दर भटका और अंत में जान दे दी जबकि हीरे की खान उसके अपने खेत में उसके कदमों तले थी। 

 

शिक्षा(Moral of The Story)

दोस्तो, इस कहानी में हीरे पहले किसान के कदमों तले ही थे, लेकिन वह उन्हें पहचान नहीं पाया और उनकी खोज में भटकता रहा. ठीक वैसे ही हम भी सफलता प्राप्ति के लिए अच्छे अवसरों की तलाश में भटकते रहते हैं. हम उन अवसरों को पहचान नहीं पाते या पहचानकर भी महत्व नहीं देते, जो हमारे आस-पास ही छुपे रहते हैं. जीवन में सफ़ल होना है, तो आवश्यकता है बुद्धिमानी और परख से उन अवसरों को पहचानने की और धैर्य से अनवरत कार्य करने की. सफ़लता निश्चित है।

दोस्तो, अगर आपको “Motivational Story On Opportunity in hindi” अच्छी लगी हो, तो आप इस काहानी को शेयर कर सकते है। कृपया अपने कॉमेन्टस के माध्यम से हमे बताएं कि आपको यह काहानी कैसी लगी हिन्दी कहानीयाँ पढने के लिये कृपया subscribe करें।

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Holi ki kahani

Holi ki kahani | hindi reading stories

Holi ki kahani – Bedtime Hindi Story एक समय की बात है। एक छोटे से गाँव में रहने वाले बच्चे रोहन और सोना बहुत ही

Read More »